05 April 2017

दो टट्टू (Hindi Story)



➣ इस Post का Youtube Video देखने के लिए यहाँ click करे 


!! दो टट्टू  !! 





एक व्यापारी के पास दो टट्टू थे | वह उनपर सामान लादकर पहाड़ों पर बसे गाँव ले जाकर बेचा करता था | एक बार उनमें से एक टट्टू कुछ बीमार हो गया | व्यापारी को पता नहीं था कि उसका एक टट्टू बीमार है | उसे गाँव में बेचने के लिए नमक , गुड़ , दाल चावल आदि ले जाना था | उसने दोनों टट्टुओं पर बराबर-बराबर सामन लाद दिया और चल पड़ा |




ऊँचे-नीचे पहाड़ी रास्ते पर चलने में बीमार टट्टू को बहुत कष्ट होने लगा | उसने दुसरे टट्टू से कहा -- "आज मेरी तबीयत ठीक नहीं है | मैं अपनी पीठ पर रखा एक बोरा गिरा देता हूँ , तुम यहीं खड़े रहो | हमारा मालिक वह बोरा तुम्हारे ऊपर रख देगा | तो इससे मेरा भार कुछ कम हो जाएगा तो मैं तुम्हारे साथ आसानी से चल सकूँगा  | अगर  तुम आगे चले जाओगे तो गिरा हुआ  बोरा फिर मेरी पीठ पर रख दिया जाएगा |




तो इस पर उस दूसरे टट्टू ने कहा - "मैं तुम्हारा भार ढोने के लिए क्यों खड़ा रहूँ ? मेरी पीठ पर क्या कम भार है ? मैं तो सिर्फ अपने हिस्से का ही भार ढोऊंगा |

दुसरे टट्टू की बातें सुनकर बीमार टट्टू चुप हो गया | लेकिन उसकी तबियत अधिक ख़राब हो रही थी | रास्ते में चलते समय एक पत्थर के टुकड़े से ठोकर खाकर वह गिर पड़ा और गड्ढे में लुढ़कता चला गया और वहीँ मर गया |

व्यापारी अपने एक टट्टू के मर जाने से बहुत दुखी हुआ | वह थोड़ी देर वहाँ खड़ा रहा | फिर उसने उस टट्टू के बचे हुए बोरे भी दुसरे टट्टू की पीठ पर लाद दिए | अब तो वह टट्टू पछताने लगा और मन-ही-मन कहने लगा - "यदि मैं अपने साथी का कहना मानकर उसका एक बोरा ले लेता तो यह सब भार मुझे नहीं ढोना पड़ता |


Moral :- संकट में पड़े अपने साथी की जो सहायता नहीं करते उन्हें बाद में पछताना ही पड़ता है | इसलिए , दोस्तों हमें हमेशा संकट में मुसीबत में अपने दोस्तों की सहायता करने का प्रयास करना चाहिए |





Also read :-   अन्य प्रेरणादायक कहानियाँ पढने के लिए यहाँ क्लिक करें .... 
पहचानिए अपनी छुपी हुई संपदा को (Motivational Story in Hindi)
आत्मनिरीक्षण (Story in Hindi with moral)
जीवन में कुछ भी व्यर्थ नहीं है (Moral Story in Hindi)


                                              ...........................................................................

loading...



Note :-  This inspirational Story is not my original creation .

निवेदन :- कृपया   अपने   comments   के   माध्यम   से   जरुर   बताएं   की   आपको    यह    Story    कैसी    लगी   और   यदि   आपको   यह   story   पसंद   आयी    तो   please  इसे   अपने   friends   के   साथ   जरुर   share   करे   |


यदि    आपके    पास    हिंदी    में    कोई    good   article,    poem, inspirational story,या  जानकारी  है जो  आप  हमारे  साथ  share  करना  चाहते  है,  तो  कृपया हमसे contact करे (Contact Us) ,  पसंद  आने  पर   हम  उसे  आप  के  नाम  और  photo  के  साथ  यहाँ  publish  करेंगे , Thanks !




No comments:

Post a Comment